रात में गर्मी से पुरुषों की जान को खतरा।

लंदन एजेंसी। गर्मियों की रात में तापमान बढ़ने से पुरुषों के दिल का दौरा पड़ने या सट्रोक मैं मरने का खतरा अधिक होता है। सामान्य गर्मी के ऊपर केवल 1 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि से ही यह आशंका लगभग 4 फ़ीसदी बढ़ जाती है। बीएमजे ओपन नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार यह जोखिम केवल 60 से 65 वर्ष के पुरुषों को प्रभावित करता है। महिलाओं पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ता। ट्रेन में पिछले 15 वर्षों में दे रोग से संबंधित 40000 मौतों पर किए गए अध्ययन के निष्कर्ष समाने आया है।

जलवायु परिवर्तन ने चिंता बढ़ाई

वैज्ञानिकों ने कहा, जलवायु परिवर्तन के कारण गर्मियों की राते ज्यादा गर्म हो रही है ऐसे में अध्ययन के निष्कर्ष चिंता पैदा करने वाले हैं समय के साथ इस वजह से मौतें बढ़ सकती है।  गर्म मौसम ह्रदय के लिए जोखिम वाला माना जाता है। विशेष रूप से पहले से ही दे रोग झेले रहे लोगों के लिए यह ज्यादा कष्टदायक है।

10 वर्षों में ज्यादा बड़ी समस्या

ब्रिटिश विशेषज्ञों ने भरोसे पीड़ित लोगों के लिए गर्म मौसम में खतरों के बताने वाले इस अध्ययन का स्वागत किया। विशेषज्ञों ने कहां, पिछले 10 सालों में गर्मियों की रात में तापमान का बढ़ना अधिक रिकॉर्ड किया जा रहा है। ध्यान के जरिए भविष्य में इससे बचने के उपाय निकाले जा सकते हैं।

ज्यादा उम्र वालों पर असर नहीं:

65 से अधिक उम्र वाले पुरुषों में यह जोखिम नहीं पाया गया है वैज्ञानिक फिलहाल इस वजह को समझ नहीं सके हैं। वही 60 से 65 उम्र वाली महिलाओं में भी यह समस्या नहीं देखी गई। विज्ञानिक महिलाओं पर अलग से अध्ययन करने पर विचार कर रहे हैं।

 

 

Tags