रिज्यूमे यू दिखेगी आप की दावेदारी

अगर आप अपने कार्य क्षेत्र से अलग किसी नौकरी के लिए या किसी भी पद के लिए आवेदन कर रहे हो, टो रिज्यूमे को अपडेट करते समय कुछ तरकीबें को अपनाएं। इस तरह रिज्यूमे के चुने जाने की पूरी संभावना बनेगी।

आपने जिस नौकरी का अपना लक्ष्य बनाया है, उसके अनुसार अपना रिज्यूमे तैयार करना इंटरव्यू के लिए चुने जाने में अहम भूमिका निभाता है।कोरोना महामारी जैसी स्थितियों के बाद नए सिरे से कुछ नए काम को आजमाने में भी यह महत्वपूर्ण है। अगर आप चाहते हैं कि आपके रिज्यूमे पर नियोक्ता की नजर पड़े और ऑटोमेंटेंड सिस्टम, जिसे आजकल आवेदनों की घंटानी करने में अधिकतर कंपनियां उपयोग कर रही है, मैं भी वह चयन कर लिया जाए, तो पद की जादू आदि आदि डिस्क्रिप्शन पर गौर करें।

1. इसे पूरा पढ़ें और आवश्यकता का जाँब ड्यूटी, एजुकेशन रिक्वायरमेंट जैसे वर्ग में उपयोग किए गए कुछ अहम शब्दों को कहा था चिह्नित शब्दो, खासकर उन्हें जो आपके बारे में भी बताते हो, को अपने रिज्यूमे में जरूर इस्तेमाल करें।

2. उन शब्दों में कॉमर्स जो आपके बारे में एकदम सटीक बताते हो, और सही मोकामा उन्हें रिज्यूमे के ऊपरी हिस्से यानी रिज्यूमे समरी जैसे सेक्शन में उपयोग करें, ताकि एक बार में ही उस पर नजर पड़ जाए।

3. जहां पर यह शब्द आपके बारे में सटीक नहीं बताते कमा वहां अपने ट्रांसफरेबल सिकल्स कोमा जो एक कार्य क्षेत्र से दूसरे कार्यक्षेत्र में भी अमल में आ सकते हो। उदाहरण के लिए अगर आप एक वर्चुअल असिस्टेंट की जॉब के लिए आवेदन कर रहे हैं कमाल लेकिन आप के पहले रेस्टोरेंट्स में स्विफ्ट मैनेजर के तौर पर काम किया है कोमा तो आप अपनी पिछली नौकरी में से ऐसे गुण और योग्यताओं को  रेखा अंकित करे कमाल जो आपके इन नए पद में बेहतर काम करने में मदद करेगी। मैं सलाह दूंगा कि अपने पुराने अनुभव में आपने जो सॉफ्ट स्किल और हार्ड स्किन विकसित किए हैं उनकी सूची बनाएं। और फिर आप जिस पद के लिए अपना रिज्यूमे बना रहे हैं, उसकी जॉब डिस्क्रिप्शन सेक्शन में इनको बताएं। आप पाएंगे कि दरअसल आप में उन्हीं योग्यताओं में से काफी कुछ है कमा जो नियोक्ता ने आवश्यकता के तौर पर रखी है।

ध्यान रखें

एक सर्वे के अनुसार, नियोक्ता एक रिज्यूमे को 30 सेकंड से ज्यादा नहीं देते।

नियोक्ता, पद के लिए जरूरी अपेक्षा नहीं रखता। इसलिए झूठ पकड़ने के लिए स्किल सेट सेक्शन पर गौर किया जाता है।

4. अपना रिज्यूमे अपडेट करते समय या फिर नए सिरे से बनाते समय भी कमा इस बात का खास ध्यान रखें कि यह आसानी से पढ़ा जा सके। नियोक्ता आम तौर पर कुछ मिनट ही इस पर देता है। इसका मतलब यह है कि आपको कुछ मिनटों में ही रिज्यूमे के माध्यम से अपनी दावेदारी का दम दिखाना होगा। कहने का मतलब है कि सबसे महत्वपूर्ण जानकारियों को रिज्यूमे में ऊपर की ओर पहले रखना होगा।

5. आवश्यक जानकारी को इस तरह लिखे कि पढ़ने के लिए ढूंढने में आसानी हो। खुद से पूछें कि मुझे इस पद के लिए योग्य बनने वाली कौन सी बातें हैं कोमा और उन्हें रिज्यूमे की समरी में जरूर लिखें।